DU Placement: रजिस्ट्रेशन हुए शरू 10,000 छात्रों ने कराया पंजीकरण

वाहन खाई में गिरने से 18 ग्रामीणों की मौत इटावा में अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरफ्तार केशव प्रसाद मौर्य की जौनपुर में चुनावी जनसभा मतगणना की तैयारियां हुई प्रारंभ- इंदौर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत लद्दाख में महसूस किये गये भूकंप के झटके प्रधानमंत्री का ओडिशा का चुनावी दौरा खिलाडियों का ट्रायल कल 21 मई को नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई झुंझुनू : यूपीएससी टॉपर्स का किया गया सम्मान हाजीपुर में 11 बजे तक 17.36 फीसदी मतदान हुआ मोहला-मानपुर मे आई टी बी पी द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन चित्रकूट में पोलिंग पार्टी रवानगी व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा रेलवे ने रायपुर के पास हुई घटना के उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश पीलीभीत में राहगीरों के लिए शुरू किया गया मासिक प्याऊ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम नर्सिंग कॉलेज घोटाला-गिरफ्तारी गंगानगर : जिले में लगातार बढ़ता गर्मी का सितम छत्तीसगढ़ सीमा पर हुई गोलीबारी में उड़ीसा सुरक्षा बल का जवान घायल पीलीभीत में गोमती को प्लास्टिकमुक्त करने हेतु शुरू हुआ अभियान

DU Placement: रजिस्ट्रेशन हुए शरू 10,000 छात्रों ने कराया पंजीकरण

sakshi sharma 27-09-2019 15:37:10

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से अब प्लेसमेंट प्रक्रिया को व्यापक स्तर पर शुरू किया जा रहा है। डीयू की स्टूडेंट वेलफेयर की डिप्टी डीन प्रो. हेना सिंह ने बताया कि दो सितंबर से डीयू के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल की वेबसाइट पर प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण शुरू किया गया था। इसमें अब तक 10,786 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इसी के तहत डीयू में गुरुवार को कई छात्र प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल हुए। एडटेक कंपनी की तरफ से 4 लाख 80 हजार रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक की नौकरी के प्रस्ताव छात्रों को दिए गए।

प्लेसमेंट की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। छात्र अभी भी पंजीकरण करवा सकते हैं। इस वर्ष अब तक विप्रो कंपनी में 69 छात्रों का और अमेजॉन कंपनी में 43 छात्रों का प्लेसमेंट हो चुका है। प्रो. हेना ने कहा कि सभी कॉलेजों को ईमेल के जरिये प्लेसमेंट से जुड़े संदेश भेजे जा रहे हैं। डीयू के सभी कॉलेजों के कॉमर्स, आट्र्स और साइंस स्ट्रीम के तीसरे वर्ष के छात्र इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लास्ट ईयर के ग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रेजुएट्स भी
प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। वहीं ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को लिए इंटर्नशिप की सुविधा रहेगी। इंटर्नशिप के लिए छात्र नि:शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। छात्र प्लसमेंट और इंटर्नशिप के लिए आधिकारिक वेबसाइट http:placement.du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्रों को अपने ईमेल के जरिए एक लॉग इन आईडी बनाना होगा और ऑनलान रजिस्ट्रेशन करना होगा। आईडी तैयार होने के बाद उसका प्रिंट आउट लेकर स्टूडेंट्स को अपना फोटो लगाकर अपने विभागाध्यक्ष व कॉलेज प्रिंसिपल से प्रमाणित कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अक्तूबर से प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

डीयू के एसओएल स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (School of Open Learning- SOL) व नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women Education Board) के विद्यार्थी भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, हालांकि वे प्लेसमेंट में शामिल नहीं हो सकते हैं। उनका डाटाबेस कंपनी की जरूरत के हिसाब से भेजा जाएगा।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :